Skip to main content

प्रकृति का सुहाना मोड़

सड़कों पर सन्नाटा, दफ्तरों, कारखानों और सावर्जनिक स्थानों पर पड़े ताले से भले ही मानव जीवन में ठहराव आ गया है, लेकिन लॉकडाउन के बीच प्रकृति एक नयी ताजगी महसूस कर रही है। हवा, पानी और वातावरण साफ हो रहे हैं। हम इंसानों के लिए कुछ समय पहले तक ये एक सपने जैसा था। इन दिनों प्रकृति की एक अलग ही खूबसूरती देखने को मिल रही हैं जो वर्षों पहले दिखाई देती थी। 
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दुनियाभर में एहतियात के तौर पर लॉकडाउन लागू किया गया है। सभी सार्वजनिक स्थल, दुकान, दफ्तर और स्कूल-कॉलेज बंद हैं। इससे प्रकृति काफी शुद्ध हुई है, जो अतिशय मानवीय हस्तक्षेप के कारण प्राणघातक बन चुकी थी।

जहरीली हवा में सांस लेने और भू-जल के विषाक्त हो जाने की वजह से हर साल हजारों लोग असामयिक मौत का शिकार हो जाते हैं। हाल के वर्षों में वायु प्रदूषण बहुत बड़ा संकट बन गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार विषाक्त हवा की वजह से हर साल दुनिया भर में करीब 70 लाख लोगों की मौत हो जाती है।

हर साल भारत में प्रदूषण से 20 लाख से अधिक लोगों को मौत का शिकार होना पड़ता है, जो कि दुनिया में सबसे अधिक है। अभी लॉकडाउन के करण हवा में पीएम 2.5 काफी कम हुआ है, साथ ही फैक्ट्री में काम रुकने के वजह से नाइट्रोजन डाईआक्साइड में भी कमी आयी है।

मानव गतिविधियों में ठहराव आने से दुनिया के कई शहरों की हवा पिछले साल की तुलना में पीएम लेवल में काफी कमी आयी है। वैज्ञानिकों का भी मानना हैं कि वायुमंडल के तापमान को बढ़ाने वाले प्रदूषण में कमी लाकर आसमान को साफ रखा जा सकता है और प्रदूषण से होनेवाली मौत को रोका जा सकता है।

वायु गुणवत्ता आंकड़ों के विश्लेषण से साफ है कि लॉकडाउन के पहले हफ्ते में पिछले पांच वर्ष के मुकाबले सबसे कम वायु प्रदूषण दर्ज किया गया। हालांकि वायु गुणवत्ता जांचने की कवायद मात्र बड़े शहरों तक ही सीमित है। लॉकडाउन के दौरान दिल्ली, मुंबई ही नहीं बल्कि दुनिया के कई शहरों की भी हवा साफ हुई है।

दुनिया के 10 प्रमुख शहरों में किए गए अध्ययन के अनुसार नयी दिल्ली, सिओल, मुंबई, वुहान की हवा में काफी सुधार देखा गया है। चीन के वुहान में हफ्ते के लॉकडाउन में पीएम 2.5 का स्तर जो फरवरी 2019 में 63.2 था, वह उसी अवधि में इस साल घटकर 36.8 दर्ज किया गया है। इसके अलावा लॉस एंजिल्स, लंदन की हवा में प्रदूषण का स्तर काफी कम हुआ है। लॉकडाउन में लगभग 78 प्रतिशत शहरों की हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन के करण नई दिल्ली में यमुना नदी का पानी भी साफ हुआ है। यमुना में जैविक ऑक्सीजन डिमांड स्तर में 33 प्रतिशत का सुधार हुआ है। यमुना में फेंके जानेवाले विषैले कचरो में कमी आयी है। हालांकि विशेषज्ञ मानते हैं कि यह सुधार कुछ समय के लिए ही है, लॉकडाउन के बाद आर्थिक गतिविधियों के शुरू होने के बाद प्रदूषण फिर से उसी स्तर पर पहुंच जायेंगे।

पिछले कुछ वर्षों से गंगा नदी को लेकर अभियान चलाये जा रहे हैं, लेकिन अनेक प्रयासों के बाद भी गंगा का पानी पीने लायक नहीं हुआ था, लेकिन लॉकडाउन के बीच शहरों में प्रदूषण ना होने से गंगा नदी का पानी पीने योग्य हो गया है।

इन दिनों गंगा के जल में उल्लेखनीय सुधार नजर आ रहा है। कई दशकों के बाद गंगा जल पीने लायक हुआ है, कई जगह इस नदी जल की गुणवत्ता का परीक्षण किया गया और इसे पीने लायक पाया गया। इन दिनों कानपुर में भी गंगा साफ हुई हैं, क्योंकि आजकल विषैले औद्योगिक अपशिष्टों का गंगा में गिरना बंद है। इतना ही नहीं कई जगह पर गंगा का पानी स्नान करने योग्य भी हो गया है।

- भावना भारती


Comments

Post a Comment

Most Popular

विज्ञान से लाभ-हानि

आधुनिक युग को 'विज्ञान का युग' कहा जाता है। आधुनिक जीवन में विज्ञान ने हर क्षेत्र में अद्भुत क्रांति उत्पन्न कर रखी है। इसने हमारे जीवन को सहज व सरल बना दिया है। विज्ञान ने मानव की सुख-सुविधा के अनेक साधन जुटाएँ हैं। टेलीफ़ोन, टेलीविजन, सिनेमा, वायुयान, टेलीप्रिंटर आदि विज्ञान के ही आविष्कार हैं। विद्युत के

प्रधानमंत्री मोदी ने किया एम्स नागपुर राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज, 11 दिसंबर को एम्स नागपुर राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने नागपुर एम्स परियोजना मॉडल का निरीक्षण भी किया और इस अवसर पर प्रदर्शित माइलस्टोन प्रदर्शनी गैलरी का अवलोकन किया।

रैपर ‘नाज़’ के साथ झूमें छात्र

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और डिज़िटल लर्निंग के क्षेत्र की प्रमुख संस्था मैक्सिमम लर्निंग द्वारा क्रिसमस की पूर्व संध्या पर एमटीवी हसल रैप आर्टिस्ट ‘नाज़’ की लाइव प्रस्तुति का आयोजन किया गया। इस संगीतमय प्रस्तुति के दौरान लगभग 200 की संख्या में छात्र व अन्य लोग उपस्थित थे।

 प्रधानमंत्री मोदी ने नागपुर रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 दिसंबर को नागपुर रेलवे स्टेशन से नागपुर और बिलासपुर को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया और ऑनबोर्ड सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशनों की विकास योजनाओं का भी जायजा लिया।

अनिला खोसला और श्रीकांत किशोर को ‘मैलोरंग नेपथ्य रंगसम्मान’

इस वर्ष का ‘मैलोरंग नेपथ्य रंगसम्मान’ रंगसमीक्षा, अनुवाद एवं नाट्य लेखन के क्षेत्र में योगदान देने वाले श्री श्रीकांत किशोर और सुप्रसिद्ध परिधान परिकल्पक एवं अभिनेत्री श्रीमती अनिला सिंह खोसला को दिया जाएगा। दिल्ली की प्रमुख नाट्य संस्था ‘मैलोरंग’ के तत्त्वावधान में यह सम्मान प्रति वर्षदिया जाता है । इस सम्मान से सम्मानित रंगशीर्ष को प्रतीक चिह्न, अंगवस्त्र, एवं 51,000/- रुपये की राशि प्रदान की जाती है । वर्ष 2023 के लिए चौथे एवं पाँचवें मैलोरंग ‘नेपथ्य रंगसम्मान’-2023 की घोषणा एक साथ किया गया है ।