Skip to main content

मजदूर और इंसानियत

आजकल अधिकतर समय सोशल मीडिया पर ही बीतता है। टीवी पर इतनी नकारात्मक खबरें दिखायी जा रही है कि देखने का मन ही नहीं करता। किताबों के एक-दो पन्ने पढ़ना भी बहुत भारी लगता है। ऐसे में हर समय नजरें फेसबुक पर ही लगी रहती है। कल एक तस्वीर देखी और फिर मैं उसे देखती ही रह गयी। एक गरीब मजदूर पैदल अपने गांव लौट रहा था। उसकी पीठ पर सामान लदा था। मगर, एक हाथ में एक कुत्ता था और दूसरे हाथ में एक बत्तख। इस विपत्ति की घड़ी में जहां खुद उसके घर पहुंचने का कोई ठिकाना नहीं है, ऐसे में भी उसने उन असहाय जानवरों को अकेला नहीं छोड़ा। वह चाहता तो इन जानवरों को वहीं छोड़ देता, वे बेचारे क्या कर लेते, लेकिन जिन जानवरों को हम पालते हैं, हमें उनसे कितना लगाव हो जाता है, यह तस्वीर इस बात की गवाही दे रही थी। इसे ही मानवीयता कहते हैं।
ऐसे बहुत से चित्र आंखों में बस जाते हैं और अक्सर याद आते हैं। कुछ साल पहले बिहार में आयी बाढ़ का एक दृश्य टीवी पर देखा था। एक लड़का नदी के पानी में गले तक डूबे था। उसके सिर पर एक टोकरी थी और उसमें एक बकरी का बच्चा बैठा था। वह बार-बार उस बच्चे को हाथ से छूकर देख रहा था कि वह सही सलामत तो है। इसी तरह एक दूसरा आदमी अपनी गाय की रस्सी पकड़े बहते तख्त पर खडा था। एक दूसरे लड़के ने अपने गले में एक थैला लटका रखा था, और उसमें से बिल्ली की आंखे दिखायी दे रही थी। ऐसे न जाने कितने दृश्य भी हैं, जिन्हे देखकर आंख भर आती हैं।

केरल के एक अखबार ने दो विपरीत दिशाओं में जानेवाली बसों का एक चित्र छापा था। वह इतना अद्भुत चित्र था कि उसे बार-बार देखने का मन करता है। इसमें एक बच्चा दूसरी बस में बैठे बच्चे को एक केला पकड़ा रहा है। अखबार ने बताया था कि वह बच्चा भूखा था। जब उसने दूसरी बस में बैठे बच्चे के हाथ में केला देखा तो मांगने लगा और केले वाले बच्चे ने उस बच्चे को केला देने में जरा सी भी देरी नहीं की। न जान न पहचान, लेकिन बच्चे भी जानते हैं कि किसी जरूरतमंद की मदद कैसे की जाती है। मुसीबत में शायद हम एक दूसरे के अधिक करीब हो जाते हैं। एक-दूसरे को बचाने की धारणा और मजबूत हो जाती है।

एक जगह लिखा था-जरा ठहरे, खाना खायें और पानी पियें। उतराखण्ड की एक तस्वीर में आगे-आगे तेंदुआ जा रहा है और पीछे-पीछे मजदूर आ रहे हैं। वे मजदूर सिर्फ घर जाना चाहते हैं। घर के आकर्षण ने उनके भीतर के तेंदुए के भय भी खत्म कर दिया है। ऐसी न जाने कितनी बाते हैं, जो बेहद निराशा भरे दिन में भी इंसान और इंसानियत पर हमारा भरोसा और मजबूत करती है।

सड़कों पर जो मजदूर विषम परिस्थितियों में घर की ओर चलते देखे गये, उनको नेताओं, अधिकारियों, मीडिया के पांच सितारा वाले पत्रकारों ने क्यों नहीं देखा? उनकी व्यथा कवर करनेवाले मीडियाकर्यो ने अपनी रिपोर्ट दाखिल करने के बाद अपने प्रभाव और संपर्को का इस्तेमाल कर इन मजदूरों की मदद करना क्यों जरूरी नहीं समझा? क्योंकि ऐसे ही संकट काल में पता चलता है कि समाज के घटकों का रंग लाल है या सफेद।

-भावना भारती

एमिटी यूनिवर्सिटी
कोलकाता

Comments

Post a Comment

Most Popular

विज्ञान से लाभ-हानि

आधुनिक युग को 'विज्ञान का युग' कहा जाता है। आधुनिक जीवन में विज्ञान ने हर क्षेत्र में अद्भुत क्रांति उत्पन्न कर रखी है। इसने हमारे जीवन को सहज व सरल बना दिया है। विज्ञान ने मानव की सुख-सुविधा के अनेक साधन जुटाएँ हैं। टेलीफ़ोन, टेलीविजन, सिनेमा, वायुयान, टेलीप्रिंटर आदि विज्ञान के ही आविष्कार हैं। विद्युत के

 प्रधानमंत्री मोदी ने नागपुर रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 दिसंबर को नागपुर रेलवे स्टेशन से नागपुर और बिलासपुर को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया और ऑनबोर्ड सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशनों की विकास योजनाओं का भी जायजा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया एम्स नागपुर राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज, 11 दिसंबर को एम्स नागपुर राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने नागपुर एम्स परियोजना मॉडल का निरीक्षण भी किया और इस अवसर पर प्रदर्शित माइलस्टोन प्रदर्शनी गैलरी का अवलोकन किया।

अनिला खोसला और श्रीकांत किशोर को ‘मैलोरंग नेपथ्य रंगसम्मान’

इस वर्ष का ‘मैलोरंग नेपथ्य रंगसम्मान’ रंगसमीक्षा, अनुवाद एवं नाट्य लेखन के क्षेत्र में योगदान देने वाले श्री श्रीकांत किशोर और सुप्रसिद्ध परिधान परिकल्पक एवं अभिनेत्री श्रीमती अनिला सिंह खोसला को दिया जाएगा। दिल्ली की प्रमुख नाट्य संस्था ‘मैलोरंग’ के तत्त्वावधान में यह सम्मान प्रति वर्षदिया जाता है । इस सम्मान से सम्मानित रंगशीर्ष को प्रतीक चिह्न, अंगवस्त्र, एवं 51,000/- रुपये की राशि प्रदान की जाती है । वर्ष 2023 के लिए चौथे एवं पाँचवें मैलोरंग ‘नेपथ्य रंगसम्मान’-2023 की घोषणा एक साथ किया गया है ।

 अटल काव्यांजलि में जुटेंगे देश के दिग्गज कवि

पिछले कई वर्षों की भांति भारतीय राजनीति के पुरोधा युगपुरुष हम सभी के प्रेरणा स्रोत, भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्रधेय अटल बिहारी वाजपेई जी की जन्मजयंती की पूर्व संध्या पर दिनांक 24 दिसंबर 2022 को सायंकाल काल 5:00 बजे से 8.00 बजे तक दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित एनडीएमसी कन्वेंशन हॉल में एक भव्य "अटल काव्यांजलि" का आयोजन नीरज स्मृति न्यास द्वारा किया जा रहा है।