लॉकडाउन में तनाव से बचने के उपाय

कोरोना वायरस को लेकर आए दिन आ रही खबरों से लोग ना सिर्फ परेशान हो रहे हैं, बल्कि तनाव में भी आ रहे हैं। इसे दूर करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं और परिवार में खुशियां बांटने का प्रयास करें।
1. लाफ्टर थेरेपी:
घर में तनाव को कम करके खुशहाल माहौल बनाने के लिए कुछ ऐसे अवसर चुने, जब आप सभी सदस्य खुलकर हंस सके। इसके लिए कई तरीके अपनाए जा सकते हैं। जैसे आप ऐसा गेम खेलें जिसमें आपको अपनी ही कोई फनी एक्टिविटी या बेहद फनी घटना के बारे में बताना है। इस तरह घर का हर व्यक्ति एंज्वॉय करेगा। इसी तरह, घर में जोक्स सेक्शन रखें या फिर पुरानी यादों को ताजा करने के लिए पुरानी तस्वीर देखें।
2. धैर्य से बात सुने: अक्सर घर में तनाव का माहौल तब उत्पन्न होता है जब एक व्यक्ति के मन में काफी कुछ होता है और वह उस से व्यक्त नहीं कर पाता है। ऐसे में उसके मन का तनाव चिड़चिड़ाहट के रूप में बाहर निकलता है और फिर पूरे घर में तनाव उत्पन्न होता है। इस स्थिति से बचने के लिए अगर आपको लगता है कि घर में कोई सदस्य परेशान ना हो तो उससे बात करें और धैर्य पूर्वक बिना किसी जजमेंट्स के बस की बात सुने। जब आपको वास्तविक परेशानी का पता हो तो उसे हल करना भी आसान होगा इसी तरह घर में तनाव खत्म हो जाएगा।
3. मूवी पार्टी: घर में तनाव का माहौल कम करने के लिए कभी-कभार घर में ही मूवी पार्टी भी की जा सकती है। इसके लिए आप ऐसी फिल्म टीवी पर लगाएं जो सबको पसंद हो। साथ ही साथ आप लाइट स्नेक्स भी पहले से ही तैयार कर रख लें। अब अपने घर पर मूवी हॉल का मूड बनाए और मूवी टाइम के दौरान सभी फोन आदि बंद कर दें। यह समय सिर्फ अपने परिवार को दें और इसी तरह मूवी पार्टी आपके घर को एक खुशनुमा माहौल दे देगा।
4. सकारात्मक सोच: घर में अगर टेंशन का माहौल हो तो असर बच्चे भी पड़ता है। इसलिए हालत चाहे जो भी हो, उससे उबरने के लिए आप खुद को सकारात्मक सोचें और इसी तरह की सोच के लिए बच्चों को भी प्रेरित करें। अगर किसी कारणवश तनाव है भी, तो बच्चों को इसका अहसास बिल्कुल भी ना होने दें। इसके अलावा घर का माहौल को थोड़ा हल्का करने के लिए तरह-तरह की फैमिली गेम्स का सहारा लिया जा सकता है।
5. पसंदीदा संगीत सुनें: जब मन उदास हो तो अच्छा म्यूजिक मूड लिफ्ट करने का काम करता है। अपना मनपसंद संगीत सुनकर मूड को अच्छा कर सकते हैं। साथ ही साथ डांस करने का शौक रखते हैं तो यह सही वक्त है, जब आप डांस करके टेंशन फ्री हो सकते हैं। घर में रहते हुए परिवार के अन्य सदस्यों को भी डांस में शामिल करें आप ज्यादा इंज्वॉय कर सकेंगे।
6. एक्सरसाइज करें: रोज एक्सरसाइज करें। इससे शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है। तनाव और मूड स्विंग जैसी समस्याएं दूर करने में एक्सरसाइज बहुत काकारगर है। पुश एरोबिक्स और जंपिंग एक्वाट जैसी एक्सरसाइ तनाव को दूर रखने मैं बहुत कारीगर हैं।

- प्रेरणा यादव
एमिटी यूनिवर्सिटी
कोलकाता




5 comments: