ब्यूटी और वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल की ओर से होलिस्टिक वैलनेस वर्कशॉप का आयोजन

समग्र रूप से वेलनेस प्राप्त करने और बढ़ावा देने के दृष्टिकोण के साथ ब्यूटी और वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल (बी एंड डब्ल्यू एस एस सी ) द्वारा कौशल विकास मंत्रालय  के अधिकारियों के लिए एक 360* वेलनेस कार्यशाला  का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य होलिस्टिक लाइफ्स्टाइल पर जानकारी देना और अवेयरनेस क्रिएट करते हुए होलिस्टिक अप्रोच के साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना था।  


इस अवसर पर डॉ. केके द्विवेदी, संयुक्त सचिव, एमएसडीई, श्रीमती मोनिका बहल, सीईओ-बी एंड डब्ल्यूएसएससी,  श्रीमती श्रुति पांडेय, उप निदेशक एमएसडीई और एएसव्यासा यूनिवर्सिटी से आचार्य रविंद्रा ने अपने संबोधन से लोगों को लाभान्वित किया।


इस वर्कशॉप के अंतर्गत स्वस्थ जीवनशैली और वेलनेस के लिए ज़रूरी महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी गयी जिनमे अच्छी खानपान की आदतें, योग का स्वास्थ्य के लिए महत्त्व, ध्यान लगाने का महत्त्व और सही तरीका और व्यस्त होने के साथ-साथ खुद का ध्यान रखने की आवश्यकता पर भी विशेष जोर दिया गया। इसके साथ ही सटीक टिप्स भी शेयर किये गए।  

जीवनशैली में सही संतुलन बनाये रखने के लिए अच्छी आदतों पर विस्तार से चर्चा भी इस वर्कशॉप का एक प्रमुख विषय रहा। इस वर्कशॉप का उद्घाटन श्री केके द्विवेदी, संयुक्त सचिव, एम एस डी ई के प्रेरक संबोधन से हुआ।


इस कार्यशाला में सही भोजन के विषय पर चर्चा के दौरान इस बात की भी प्रशंसा की गयी कि किस प्रकार से भारत के पास इसके पूर्वजों से विरासत में संतुलित और सात्विक भोजन पर प्रचुर ज्ञान उपलब्ध है और किस प्रकार पश्चिमी देश भी आज भारत की संतुलित और सात्विक खानपान की शैली को अपना रहे हैं। इस अवसर पर पार्टिसिपेंट्स द्वारा फिजिकल और मेडिटेटिव योगा एक्सरसाइज़ को भी करके दिखाया गया जो सम्पूर्ण रूप से खुश रहने और स्वास्थ्य जीवन शैली के लिए बहुत ज़रूरी हैं। अंत में वर्कशॉप का एक बड़ा टेकअवे रहा सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ना।  

सत्र की शुरुआत बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस (बीसीए) से हुई जिसका आयोजन इन बॉडी द्वारा सभी के लिए किया गया और इसमें हर इंडिविजुअल की विस्तृत बीसीए रिपोर्ट जिसमे बीएमआई, डब्ल्यू एच आर, फैट मास, विस्क्रेल फैट आदि रिकॉर्ड किये गए और उनके बारे में बारीकी से सभी को बताया गया।  


इस अवसर पर डॉ. केके द्विवेदी ने स्वस्थ जीवन जीने के महत्व को साझा किया और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना जैसे किताबें पढ़ना, सोशल मीडिया से डिस्कनेक्ट करना, नियमित अंतराल पर परिवार के साथ समय बिताना, संतुष्ट रहना और योग करना आदि विषयों पर सभी को एड्रेस किया। इस मौके पर श्रीमती मोनिका बहल, सीईओ-बी एंड डब्ल्यूएसएससी ने सीजनल और घर के बने हुए सादे भोजन के फायदों के बारे में अपने विचार सबके सामने रखे और बताया कि कैसे सादा, सीजनल और घर पर पका हुआ भोजन न केवल हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है बल्कि हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को भी बढ़ाता है और हमें ना केवल बाहर से बल्कि अंदर से भी सुन्दर बनाता है।  

इस अवसर पर उपस्थित श्रीमती श्रुति पांडे, उप निदेशक एमएसडीई ने सभी को इन बेहद महत्वपूर्ण बातों को अपने जीवन में अमल में लाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया और कहा कि किस प्रकार ये बुनियादी आदतें जीवनशैली की गुणवत्ता में बढ़ोतरी करने के साथ-साथ कार्य स्थल पर खुश रहने में भी मददगार साबित होंगी।  इस अवसर पर एएसव्यासा यूनिवर्सिटी से आचार्य रविंद्रा ने सभी को योग प्रैक्टिसेज को एक "वे ऑफ़ लाइफ" बताते हुए डेस्क टॉप योगा, वर्क आउट और तनाव रहित होने और एक सम्पूर्ण जीवन के लिए ध्यान करना सिखाया। इस अवसर पर बी एंड डब्ल्यू एस एस सी से अर्शी  रेहमान द्वारा स्किन केयर, हाथों और पैरों की देखभाल, बालों की देखभाल आदि के विषय में जानकारी और टिप्स शेयर किये गए।   


No comments:

Post a Comment