Skip to main content

टेकशॉट्स और VESIT मिलकर बनाएंगे आईटी जगत के खरीद संबंधी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल

मेसी डेस्‍क मीडिया की सहायक कंपनी एवं नए जमाने की इन्‍फॉर्मेशन ऐप टेकशॉट्स और मुंबई के इंजीनियरिंग कॉलेज विवेकानंद एजूकेशन सोसायटीज इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी(VESIT) के बीच एक करार पर हस्‍ताक्षर हुए हैं। यह समझौता आईटी जगत के खरीद संबंधी पैटर्न का पूर्वानुमान करने वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(एआई) टूल्स को तैयार करने के लिए किया गया है।


टेकशॉट्स, आईटी उद्योग के लिए सूचना मुहैया करवाने वाला एक नवीन मंच है। समझौते के मुताबिक, VESIT का कंप्‍यूटर इंजीनियरिंग विभाग, टेकशॉट्स की उत्‍पाद एवं संपादकीय टीम के साथ मिलकर एक साल में AI टूल को तैयार करेगा।

VESIT टेकशॉट्स के लिए विषय सामग्री को संक्षेप में और आसान तरीके से प्रस्‍तुत करने वाले टूल भी तैयार करेगा। इस टूल की बदौलत क्रय एवं विक्रय संबंधी निर्णयों में इंटेलीजेंस का समावेश होने से आईटी मार्केट उद्योग को सेक्‍टर में तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। भारत में आईटी उद्योग साल में करीब 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का कारोबार करता है।

मेसी डेस्‍क मीडिया के संस्‍थापक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अखिलेश शुक्‍ला कहते हैं, ‘आईटी में खरीद की प्रक्रिया लंबी और समय लेने वाली है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस संचालित उपकरण इस प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी एवं आसान बनाने के मकसद से विकसित किया जा रहा है। नए उत्‍पादों एवं समाधानों की खरीद प्रक्रिया के छोटे होने का एक मिश्रित असर होगा और इससे उद्योगों को ‘ग्राहक अनुभव’ में सुधार करते हुए अपने व्‍यापारिक लक्ष्‍यों को तेजी से आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।’


इस प्रोजेक्‍ट का नेतृत्‍व VESIT की कंप्‍यूटर इंजीनियरिंग विभाग की प्रमुख डॉ. नुपुर गिरी करेंगी। वहीं, विभाग की उपप्रमुख डॉ. ग्रेशा भाटिया और सहायक प्रोफेसर आभा तिवारी इसकी सलाहकार होंगी।

VESIT की प्रधान अध्‍यापिका डॉ. जयालक्ष्‍मी नय्यर ने कहा,  ‘VESIT में हम हमारे छात्रों के समस्‍त विकास को सुनिश्चित करने के लिए इंडस्‍ट्री के प्रमुख दिग्‍गजों में से एक टेकशॉट्स के साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध हैं। हम एक दिलचस्‍प आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रोजेक्‍ट के लिए टेकशॉट्स के साथ साझेदारी करके खुश हैं। यह प्रोजेक्‍ट उद्योगों के सामने खड़े होने वाले एक प्रासंगिक मसले को हल करने में मदद करेगा।’

डॉ. ग्रेशा भाटिया ने कहा, ‘हमें (VESIT के कंप्‍यूटर इंजीनियरिंग विभाग पर) यकीन है कि मिलकर किए जाने वाले इस काम का परिणाम नवीन एवं गुणवत्‍तापूर्ण होगा। हम टेकशॉट्स और VESIT  टीम को शुभकामनाएं देते हैं और भविष्‍य में भी हमारे सहयोग को बढ़ाने को लेकर उत्‍सुक हैं।’

आभा तिवारी ने कहा, ‘मुझे विश्‍वास है कि मिलकर काम करने से उद्योग के साथ-साथ हितधारकों को भी व्‍यापक रूप से लाभ होगा। हम निकट भविष्‍य में भी टेकशॉट्स के साथ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के ऐसे कई सहकार्य करने को लेकर उत्‍सुक हैं।’

टेकशॉट्स की मूल कंपनी मेसी डेस्‍क मीडिया नवीन उपकरणों को तैयार करने के लिए धन और उद्योग संबंधी दक्षता मुहैया करवाएगी।

गौरतलब है कि टेकशॉट्स एक इन्‍फॉर्मेशन ऐप है, जिसकी शुरुआत दो साल पहले ही हुई है। यह एक लाभप्रद स्‍टार्टअप है जिसकी मार्किट वैल्यू का स्वायत्ता मूल्यांकन करीब 1.2 मिलियन डॉलर है। भारत में इस ऐप को 30 हजार से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं.


Comments

Most Popular

विज्ञान से लाभ-हानि

आधुनिक युग को 'विज्ञान का युग' कहा जाता है। आधुनिक जीवन में विज्ञान ने हर क्षेत्र में अद्भुत क्रांति उत्पन्न कर रखी है। इसने हमारे जीवन को सहज व सरल बना दिया है। विज्ञान ने मानव की सुख-सुविधा के अनेक साधन जुटाएँ हैं। टेलीफ़ोन, टेलीविजन, सिनेमा, वायुयान, टेलीप्रिंटर आदि विज्ञान के ही आविष्कार हैं। विद्युत के

 प्रधानमंत्री मोदी ने नागपुर रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 दिसंबर को नागपुर रेलवे स्टेशन से नागपुर और बिलासपुर को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया और ऑनबोर्ड सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशनों की विकास योजनाओं का भी जायजा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया एम्स नागपुर राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज, 11 दिसंबर को एम्स नागपुर राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने नागपुर एम्स परियोजना मॉडल का निरीक्षण भी किया और इस अवसर पर प्रदर्शित माइलस्टोन प्रदर्शनी गैलरी का अवलोकन किया।

अनिला खोसला और श्रीकांत किशोर को ‘मैलोरंग नेपथ्य रंगसम्मान’

इस वर्ष का ‘मैलोरंग नेपथ्य रंगसम्मान’ रंगसमीक्षा, अनुवाद एवं नाट्य लेखन के क्षेत्र में योगदान देने वाले श्री श्रीकांत किशोर और सुप्रसिद्ध परिधान परिकल्पक एवं अभिनेत्री श्रीमती अनिला सिंह खोसला को दिया जाएगा। दिल्ली की प्रमुख नाट्य संस्था ‘मैलोरंग’ के तत्त्वावधान में यह सम्मान प्रति वर्षदिया जाता है । इस सम्मान से सम्मानित रंगशीर्ष को प्रतीक चिह्न, अंगवस्त्र, एवं 51,000/- रुपये की राशि प्रदान की जाती है । वर्ष 2023 के लिए चौथे एवं पाँचवें मैलोरंग ‘नेपथ्य रंगसम्मान’-2023 की घोषणा एक साथ किया गया है ।

 अटल काव्यांजलि में जुटेंगे देश के दिग्गज कवि

पिछले कई वर्षों की भांति भारतीय राजनीति के पुरोधा युगपुरुष हम सभी के प्रेरणा स्रोत, भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्रधेय अटल बिहारी वाजपेई जी की जन्मजयंती की पूर्व संध्या पर दिनांक 24 दिसंबर 2022 को सायंकाल काल 5:00 बजे से 8.00 बजे तक दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित एनडीएमसी कन्वेंशन हॉल में एक भव्य "अटल काव्यांजलि" का आयोजन नीरज स्मृति न्यास द्वारा किया जा रहा है।