अनिला खोसला और श्रीकांत किशोर को ‘मैलोरंग नेपथ्य रंगसम्मान’

इस वर्ष का ‘मैलोरंग नेपथ्य रंगसम्मान’ रंगसमीक्षा, अनुवाद एवं नाट्य लेखन के क्षेत्र में योगदान देने वाले श्री श्रीकांत किशोर और सुप्रसिद्ध परिधान परिकल्पक एवं अभिनेत्री श्रीमती अनिला सिंह खोसला को दिया जाएगा। दिल्ली की प्रमुख नाट्य संस्था ‘मैलोरंग’ के तत्त्वावधान में यह सम्मान प्रति वर्षदिया जाता है । इस सम्मान से सम्मानित रंगशीर्ष को प्रतीक चिह्न, अंगवस्त्र, एवं 51,000/- रुपये की राशि प्रदान की जाती है । वर्ष 2023 के लिए चौथे एवं पाँचवें मैलोरंग ‘नेपथ्य रंगसम्मान’-2023 की घोषणा एक साथ किया गया है ।


‘नेपथ्य रंगसम्मान’ के लिए स्थायी रूप से एक कार्य समिति का गठन किया गया है, जिसके सदस्य हैं – सर्वश्री संजय सहाय, श्री अमिताभ श्रीवास्तव, श्रीमती प्रीता माथुर ठाकुर, प्रो. सत्यव्रत राउत और प्रो. देवेंद्र राज अंकुर (संयोजक) ।

इस वर्ष सम्मान समारोह 03 दिसम्बर, 2023 को, सायं 5.00 बजे दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय परिसर में स्थित सम्मुख सभागार में आयोजित होगा।

 इस अवसर पर भारतीय रंगमंच के वरिष्ठ रंग निर्देशक श्री एम. के. रैना मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे तथा श्री चितरंजन त्रिपाठी (निदेशक, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय) आयोजन की अध्यक्षता करेंगे। इसके साथ ही आयोजन में प्रत्यक्षदर्शी के लिए सैकड़ों रंगकर्मियों को आमंत्रित किया जाएगा।

अभी तक तीन रंगकर्मियों को यह सम्मान दिया जा चुका है। जिसमें प्रथम सम्मान हिंदी रंगमंच के क्षेत्र में किए गए महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ीकरण के उपलक्ष्य में प्रो. महेश आनंद, दूसरा भारतीय रंगमंच में ‘मनो-शारीरिक रंगमंच’ नाम की रंगशैली की स्थापना करने वाले रंगकर्मी श्री शशांक बहुगुणा तथा तीसरा सम्मान नौटंकी रंगशैली में लगातार काम करने वाले श्री आतमजीत सिंह इस सम्मान से सम्मानित किए गये हैं।



No comments:

Post a Comment