राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय दिल्ली में आयोजित करेगा पूर्वोत्तर राष्ट्रीय नाट्य समारोह

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) ने आज 26 मार्च को दिल्ली में पूर्वोत्तर रष्ट्रीय नाट्य समारोह 2024 आयोजित करने की घोषणा की। यह आयोजन 27 मार्च यानी विश्व रंगमंच दिवस से लेकर 30 मार्च, 2024 तक किया जाएगा। राजधानी के तीन हिस्सों में इस चार दिवसीय पूर्वोत्तर राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव- 2024 का आयोजन किया जा रहा है।


इस आयोजन में देश के पूर्वोत्तर राज्यों के पांच नाटकों की दस प्रस्तुतियां तो होंगी ही साथ ही पूर्वोत्तर की सांस्कृतिक झलकियां भी देखने को मिलेंगी। पूर्वोत्तर रष्ट्रीय नाट्य समारोह -2024 में पूर्वोत्तर राज्य के असम से दो समूहों, त्रिपुरा से एक, नागालैण्ड से एक और मणिपुर से एक उत्कृष्ठ नाट्य प्रस्तुतियों को आमंत्रित किया गया है।
 

नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता के दौरान एनएसडी निदेशक चितरंजन त्रिपाठी और एनएसडी के कुलसचिव प्रदीप कुमार मोहंती ने कहा कि इस वर्ष पूर्वोत्तर रष्ट्रीय नाट्य समारोह- 2024 दिल्ली में दिल्ली विश्व विश्वविद्यालय के भारती कॉलेज, जनकपुरी; सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र (सीसीआरटी), द्वारका के साथ राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के परिसर में स्थित अभिमंच तथा सम्मुख सभागार में आयोजित किया जा रहा है। आयोजन के लिए भारती कॉलेज और सीसीआरटी का सहयोग भी राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय को प्राप्त हुआ है।
 
पूर्वोत्तर राष्ट्रीय नाट्य समारोह– 2024 का शुभारम्भ राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के अभिमंच सभागार से होगा तथा सभी तीन स्थानों पर एक साथ नाट्य मंचन प्रारम्भ किया जाएगा। अभिमंच, सम्मुख तथा सीसीआरटी स्थित भरतमुनि सभागार में प्रस्तुति का समय सायं 6.30 बजे से सुनिश्चित किया गया है तथा भारती कॉलेज सभागार में नाट्य प्रस्तुति सायं 3.30 बजे से प्रारम्भ होगा।  



No comments:

Post a Comment