Skip to main content

इरफान खान के निधन पर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ने जताया शोक

फिल्म अभिनेता इरफान खान का बुधवार, 29 अप्रैल को निधन हो गया। मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में उन्होंने 54 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। इरफान काफी लंबे समय से बीमार थे। इरफान खान के निधन पर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) के प्रभारी निदेशक प्रो. सुरेश शर्मा ने शोक प्रकट किया है। प्रो. सुरेश शर्मा ने कहा कि आज राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ने अपने परिवार के एक अत्यंत मेधावी और प्रतिभावान सदस्य को तो खोया ही है, ये भारतीय कला और सिने जगत के लिए भी एक अपूर्णीय क्षति है। इरफान खान की पत्नी सुतापा सिकदर विद्यालय में उनकी सहपाठी थीं। दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवार को हम भावपूर्ण श्रद्धांजलि प्रेषित करते हैं।

उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अभिनेता इरफान राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के सन् 1987 के स्नातक थे। उन्होंने यहां से अभिनय विशेषज्ञता में अपना प्रशिक्षण पूरा किया। अपने छात्र जीवन के दौरान इरफान द्वारा अभिनीत कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तुतियां थीं कार्लो गोल्डोनी कृत द फ़ैन, मैक्सिम गोर्की का नाटक लोअर डेप्थस, ज्यां आनुई का लड़ाकू मुर्ग़ा तथा रूसी नाटककार की रचना ऐसेंट ऑफ़ फ्यूजियामा। सभी प्रस्तुतियों में आपका अभिनय अद्वितीय था। पद्म श्री से सम्मानित इरफ़ान राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के उन गिने चुने अभिनेताओं में से थे जिन्होंने बतौर अभिनेता अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की अनेक भारतीय व विदेशी फ़िल्मों में बेहतरीन अभिनय किया।

Comments

Most Popular

ईमानदारी की श्रेष्ठता

अजीब स्वभाव है मानव का! हमारी भले ही ईमान से जान पहचान ना हो, पर हम चाहते हैं कि हमारे संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति ईमानदार हों। व्यापार में, व्यवहार में , साहित्य में या संसार में सभी जगह ईमानदारी की मांग है।

प्रकृति का सुहाना मोड़

सड़कों पर सन्नाटा, दफ्तरों, कारखानों और सावर्जनिक स्थानों पर पड़े ताले से भले ही मानव जीवन में ठहराव आ गया है, लेकिन लॉकडाउन के बीच प्रकृति एक नयी ताजगी महसूस कर रही है। हवा, पानी और वातावरण साफ हो रहे हैं। हम इंसानों के लिए कुछ समय पहले तक ये एक सपने जैसा था। इन दिनों प्रकृति की एक अलग ही खूबसूरती देखने को मिल रही हैं जो वर्षों पहले दिखाई देती थी।

2019 की टॉप 10 बॉलीवुड फिल्म

हर साल की तरह पिछले साल 2019 में भी बॉलीवुड में कई फिल्में रिलीज हुईं और कुछ फिल्में दर्शकों की कसौटी पर खरी उतरीं। कई फिलमों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की पर कई को असफलता का स्वाद भी चखना पड़ा। आइए जानते है 2019 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्में



-Maswood Ahmed
Amity University
Kolakata

अभिनेता ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि

फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का 30 अप्रैल को मुंबई में कैंसर से निधन हो गया। बुधवार को सांस लेने में तकलीफ की वजह से उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। ऋषि‌ कपूर पिछले साल सितंबर महीने में न्यूयॉर्क से कैंसर का इलाज कराके मुंबई लौटे थे।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए उचित आहार

मनुष्य का स्वास्थ्य इस बात पर निर्भर होता है कि उसका आहार कैसा है। यदि आहार संतुलित हो तो बेहतर है, परंतु यदि शरीर में किसी तत्व की कमी है तो संतुलित आहार भी उसके लिए उचित आहार नहीं होगा। इसके लिए आपको शरीर की जरूरतों के मुताबिक आहार लेना चाहिए।

विदेशों में परामर्श के लिए डाइटिशियन होते हैं जो डॉक्टर के भांति स्वतंत्र रूप से प्रैक्टिस करते हैं, परंतु भारत में इस समय केवल बड़े हॉस्पिटल में ही आहार विशेषज्ञ होते हैं। स्वतंत्र प्रैक्टिस करने वाले आहार विशेषज्ञ केवल महानगरों में ही है।

अगर आप डाइट के बारे किसी आम आदमी से पूछे तो उत्तर होगा कि पेट भर के खाओ और ठीक से पच जाए तो वही सही आहार है। अगर आप पूछे कि मोटापा कम करना है तो सीधा-साधा उत्तर मिलेगा कि कम खाओ और दबाकर काम करो। अपने आप वजन कम हो, छरहरा होना या बिना कमजोरी के वजन कम करना उतना आसान नहीं है, जितना आसान प्रतीत होता है, फिर भी यह कार्य कठिन भी नहीं है। प्रत्येक मनुष्य की शारीरिक क्षमता, पाचन शक्ति और जीवनशैली का भी आहार से सीधा संबंध होता है। इसलिए आहार का चुनाव करते समय इस बात का सदैव ध्यान रखें।।
1. प्रोटीनयुक्त भोजन करें: प्राय…