राशन दुकानों का औचक निरीक्षण हो, हर गरीब को मिले अनाज

नया मिथिला- नया बिहार अभियान के संयोजक और पत्रकार संतोष ठाकुर ने बिहार सरकार से मांग की है कि राशन दुकानों का औचक निरीक्षण हो और यह सुनिश्चित किया जाए कि हर गरीब को अनाज मिले।

उन्होंने कहा कि यह शिकायत आ रही है असली जरूरतमंदो के अनाज को कई जगह उन्हें न देकर काला बाजार में बेचा जा रहा है। इन आरोपों की जांच होनी चाहिए। मिथिलांचल में इसको लेकर अभियान तेज किया जाना चाहिए।

उन्होंने रमजाान शुरू होने की शुभकामना भी दी और कहा कि रमजान पवित्रता का महीना है। इस दौरान हमें सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क प्रयोग को अपनाते रहना चाहिए। उन्होंने सभी से आरोग्य सेतु डाउनलोड करने की अपील भी की।

संतोष ठाकुर ने कहा कि बिहार में करीब 14 लाख और मिथिलांचल में भी लाखों लोगों के पास राशनकार्ड नहीं हैं। उन्हें भी संकट की इस घड़ी में राशन मिलना चाहिए। नियमों की आड़ में उनका हक नहीं छिनना चाहिए। उन्हें भूखे पेट न सोना पड़े, यह देखना चाहिए।

नया मिथिला-नया बिहार अभियान के संयोजक व पत्रकार संतोष ठाकुर ने कहा कि मधुबनी, दरभंगा सघन जिला है। यहां पर बेनीपटटी, मधुबनी सहित कई विधानसभा क्षेत्र हैं जो काफी सघन है। ऐसे में यहां पर कुछ जगहों पर शिकायतें भी हो सकती है।

उन्होंने कहा कि समस्त मिथिलांचल में गरीबों को अनाज सुनिश्चित हो इसके लिए हेल्पलाइन या आनॅलाइन शिकायत का तंत्र बनाया जा सकता है। जहां जरूरतमंद अनाज नहीं मिलने पर शिकयत कर पाएं। औचक दबिश से भी स्थिति में सुधार होगा। मिथिलांचल के सभी डीएम अपने दायित्व का समर्पित भाव से निवर्हन कर रहे हैं। उनके निर्देशन में इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

संतोष ठाकुर ने अपील की कि कोरोना के समय में ऐसे गरीब लोग जिनके पास अन्न-खाना की कमी है। उन्हें सामर्थय अनुसार गांव के लोग भोजन-अनाज दें। अन्न दान से बड़ा कोई दान नहीं है। नर सेवा ही नरायण सेवा है। ऐसे में हम मिथिलावासियों  को संकट की घड़ी में दूसरे मिथिलावासी की मदद के लिए तत्पर रहने की जरूरत है।

No comments:

Post a Comment