Skip to main content

चीन के शंघाई में मिथिला पेंटिंग्स प्रदर्शनी

चीन की प्रतिष्ठित 10वी अंतर्रष्ट्रीय पारम्परिक कला प्रदर्शनी में लोगों ने मिथिला पेंटिंग्स की जमकर सराहना की। इस कला प्रदर्शनी का आयोजन शंघाई कला संग्रहालय में 11 जून को किया गया। इसमें चीन और भारत के साथ साथ जापान, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ईरान, और अमेरिका की कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया।

प्रदर्शनी में भारत की ओर से विश्व प्रसिद्ध चित्रकला मिथिला पेंटिंग्स को प्रदर्शित किया गया। यहां कलाप्रेमी, विदेशी और चीनी लोगों ने भगवान शिव-पार्वती और राष्ट्रीय पक्षी मोर के चित्र को विशेष रूप से सराहा।


इस अवसर पर मीडिया से बात करते हुए शंघाई में भारत के कान्सल जनरल अनिल राय ने सांस्कृतिक धरोहर और कला को संजोने पर विशेष ज़ोर दिया।

Comments

Most Popular

अभिनेता ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि

फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का 30 अप्रैल को मुंबई में कैंसर से निधन हो गया। बुधवार को सांस लेने में तकलीफ की वजह से उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। ऋषि‌ कपूर पिछले साल सितंबर महीने में न्यूयॉर्क से कैंसर का इलाज कराके मुंबई लौटे थे।

ईमानदारी की श्रेष्ठता

अजीब स्वभाव है मानव का! हमारी भले ही ईमान से जान पहचान ना हो, पर हम चाहते हैं कि हमारे संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति ईमानदार हों। व्यापार में, व्यवहार में , साहित्य में या संसार में सभी जगह ईमानदारी की मांग है।

प्रकृति का सुहाना मोड़

सड़कों पर सन्नाटा, दफ्तरों, कारखानों और सावर्जनिक स्थानों पर पड़े ताले से भले ही मानव जीवन में ठहराव आ गया है, लेकिन लॉकडाउन के बीच प्रकृति एक नयी ताजगी महसूस कर रही है। हवा, पानी और वातावरण साफ हो रहे हैं। हम इंसानों के लिए कुछ समय पहले तक ये एक सपने जैसा था। इन दिनों प्रकृति की एक अलग ही खूबसूरती देखने को मिल रही हैं जो वर्षों पहले दिखाई देती थी।

लॉकडाउन में तनाव से बचने के उपाय

कोरोना वायरस को लेकर आए दिन आ रही खबरों से लोग ना सिर्फ परेशान हो रहे हैं, बल्कि तनाव में भी आ रहे हैं। इसे दूर करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं और परिवार में खुशियां बांटने का प्रयास करें।

कोरोना संकट के समय में सतर्कता और सावधानी से करें निवेश

आज हर तरफ कोरोना वायरस की चर्चा है। देश में लॉकडाउन 50 दिन से आगे बढ़ चुका है। सभी तरह के कारोबार और आर्थिक गतिविधियों में एक तरह से बंदी है।