Skip to main content

योग दिवस पर IGNCA कर रहा है पीएम मोदी पर vBook की लॉन्चिंग, देशभर के कुलपति करेंगे चर्चा

योग दिवस के अवसर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (IGNCA) 21 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर vBook की लॉन्चिंग कर रहा है। अपनी तरह की इस पहली vBook के लेखक और निर्माता हैं वरिष्ठ पत्रकार डॉ. हरीश चन्द्र बर्णवाल,
जिन्होंने ‘लॉर्ड ऑफ रिकॉर्ड्स’ के नाम से vBook की रचना की है। 21 जून को वर्चुअल माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में देशभर के 12 कुलपति भी शामिल होंगे। कार्यक्रम को दो सत्रों में रखा गया है। पहला सत्र शाम 4.00 बजे से 5.45 बजे तक है, जबकि दूसरा सत्र शाम 5.45 बजे से 7.30 बजे तक होगा।

कार्यक्रम से जुड़ने के लिए आपको डिजिटल इंडिया की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन लिंक है –
https://digitalindia-gov.zoom.us/webinar/register/WN_SzxwTB8QTDe-afYlLpBmmg

vBook ‘लॉर्ड ऑफ रिकॉर्ड्स’ के बारे में
वरिष्ठ टीवी पत्रकार और लेखक डॉ. हरीश चन्द्र बर्णवाल इस vBook के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल में बने 243 रिकॉर्डों को एक-एक कर सामने ला रहे हैं। योग दिवस के अवसर पर लॉन्च की जा रही इस vBook में प्रधानमंत्री मोदी के योग से जुड़े तीन रिकॉर्ड भी शामिल किए गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी की ये वो उपलब्धियां हैं, जिन्हें दस्तावेज के रूप में सहेजने का प्रयास किया गया है। अब इसे वीडियो के फॉर्मेट में लॉन्च किया जा रहा है। इस vBook के लिए सोशल मीडिया पर अलग से अकाउंट बनाया गया है। लोग इसे #LordofRecords के साथ शेयर कर रहे हैं। यह vBook अपनी तरह की दुनिया की पहली vBook है।

YouTube - https://www.youtube.com/LordOfRecords2020
Facebook - https://www.facebook.com/LordOfRecords2020/

क्या है vBook –
पुस्तकों के कई नए प्रकार पहले सामने आते रहे हैं। प्रिंट बुक एक ट्रैडिशनल तरीका है। इसके बाद eBook का समय आया। फिर ऑडियो बुक का भी कॉन्सेप्ट सामने आया। लेकिन हाल के समय में vBook पर काफी चर्चा शुरू हुई है। vBook की खासियत यह है कि इसे लोग सुन सकते हैं और देख सकते हैं, साथ ही घटनाओं को महसूस भी कर सकते हैं। इससे पाठक के मन पर पुस्तक के कंटेंट का गहरा असर पड़ता है। गौरतलब है कि पुस्तक पर आधारित फिल्म और सीरियल तो काफी बने, लेकिन vBook पर अब तक काम नहीं हो पाया। हालांकि आज vBook को लेकर दुनिया की कई पब्लिशिंग कंपनियां काम कर रही हैं।

Comments

Most Popular

अभिनेता ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि

फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का 30 अप्रैल को मुंबई में कैंसर से निधन हो गया। बुधवार को सांस लेने में तकलीफ की वजह से उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। ऋषि‌ कपूर पिछले साल सितंबर महीने में न्यूयॉर्क से कैंसर का इलाज कराके मुंबई लौटे थे।

ईमानदारी की श्रेष्ठता

अजीब स्वभाव है मानव का! हमारी भले ही ईमान से जान पहचान ना हो, पर हम चाहते हैं कि हमारे संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति ईमानदार हों। व्यापार में, व्यवहार में , साहित्य में या संसार में सभी जगह ईमानदारी की मांग है।

प्रकृति का सुहाना मोड़

सड़कों पर सन्नाटा, दफ्तरों, कारखानों और सावर्जनिक स्थानों पर पड़े ताले से भले ही मानव जीवन में ठहराव आ गया है, लेकिन लॉकडाउन के बीच प्रकृति एक नयी ताजगी महसूस कर रही है। हवा, पानी और वातावरण साफ हो रहे हैं। हम इंसानों के लिए कुछ समय पहले तक ये एक सपने जैसा था। इन दिनों प्रकृति की एक अलग ही खूबसूरती देखने को मिल रही हैं जो वर्षों पहले दिखाई देती थी।

लॉकडाउन में तनाव से बचने के उपाय

कोरोना वायरस को लेकर आए दिन आ रही खबरों से लोग ना सिर्फ परेशान हो रहे हैं, बल्कि तनाव में भी आ रहे हैं। इसे दूर करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं और परिवार में खुशियां बांटने का प्रयास करें।

कोरोना संकट के समय में सतर्कता और सावधानी से करें निवेश

आज हर तरफ कोरोना वायरस की चर्चा है। देश में लॉकडाउन 50 दिन से आगे बढ़ चुका है। सभी तरह के कारोबार और आर्थिक गतिविधियों में एक तरह से बंदी है।