Skip to main content

राहुल मित्रा, शाम कौशल और सौरभ शुक्ला करेंगे बॉलीवुड फेस्टिवल नॉर्वे का उद्घाटन

पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता-अभिनेता राहुल मित्रा, अनुभवी एक्शन निर्देशक शाम कौशल, लोकप्रिय अभिनेता-लेखक-निर्देशक सौरभ शुक्ला, शीर्ष भारतीय फिल्म निर्माण घरानों के प्रतिनिधि, ईरानी अभिनेत्री हेलिया इमामी सहित अन्य लोग इस साल के बॉलीवुड फेस्टिवल नॉर्वे का उद्घाटन करेंगे। इस साल महोत्सव में भारत,

ईरान, बांग्लादेश और स्कैंडिनेविया सहित कई देश भागीदारी करेंगे। नॉर्वे के विदेश मंत्री एनिककेन हुइटफेल्ट और ओस्लो शहर के मेयर रैगनहिल्ड बर्गहाइम 9 सितंबर को ओस्लो में बॉलीवुड फेस्टिवल नॉर्वे का उद्घाटन करेंगे।

इस वर्ष के फेस्टिवल का उद्घाटन तीन स्थानों पर होगा, लेकिन मुख्य समारोह लोरेन्सकोग हस सिनेमा में होगा। यहां राहुल मित्रा, शाम कौशल और सौरभ शुक्ला द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित सिनेमा पर एक कार्यशाला के आयोजन के अलावा इस साल हम सबसे बिछड़ चुके सिनेमाई हस्तियों को संगीतमय श्रद्धांजलि दी जाएगी। फेस्टिवल के दौरान राहुल मित्रा और सौरभ शुक्ला को भारतीय सिनेमा में उनके उल्लेखनीय योगदान और लगातार अच्छी सामग्री देने के लिए सम्मानित किया जाएगा। वहीं, शाम कौशल को बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में एक्शन डायरेक्शन और स्टंट समन्वय के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय कार्य के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।


उल्लेखनीय है कि बॉलीवुड फेस्टिवल स्कैंडिनेविया के सबसे बड़े फिल्म समारोहों में से एक है, जो फिल्मों के प्रदर्शन, उभरते फिल्म निर्माताओं का सपोर्ट, मनोरंजन उद्योग के कलाकारों और व्यापारिक नेताओं के नेतृत्व को पहचानने के साथ भारतीय प्रवासियों के विविध दृष्टिकोणों को बढ़ावा देने के अलावा भारतीय सिनेमा और संस्कृति का प्रचार—प्रसार करने के लिए समर्पित है। बॉलीवुड फेस्टिवल नॉर्वे सर्वश्रेष्ठ भारतीय सिनेमा को नॉर्वे में अनूठा मंच उपलब्ध कराता है जो रचनात्मक और तकनीकी प्रतिभा के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देता है। फेस्टिवल डायरेक्टर के रूप में नसरुल्ला और प्रीतपाल कुरैशी की पति-पत्नी की जोड़ी और फेस्टिवल प्रोग्राम के हेड हेमंत वासन दो दशक से इस फेस्टिवल का आयोजन कर रहे हैं, जो आज भारतीय सिनेमा, संस्कृति और व्यंजनों का पर्याय बन गया है, जो दुनिया भर की मशहूर हस्तियों और दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

Comments

Most Popular

विज्ञान से लाभ-हानि

आधुनिक युग को 'विज्ञान का युग' कहा जाता है। आधुनिक जीवन में विज्ञान ने हर क्षेत्र में अद्भुत क्रांति उत्पन्न कर रखी है। इसने हमारे जीवन को सहज व सरल बना दिया है। विज्ञान ने मानव की सुख-सुविधा के अनेक साधन जुटाएँ हैं। टेलीफ़ोन, टेलीविजन, सिनेमा, वायुयान, टेलीप्रिंटर आदि विज्ञान के ही आविष्कार हैं। विद्युत के

प्रधानमंत्री मोदी ने किया एम्स नागपुर राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज, 11 दिसंबर को एम्स नागपुर राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने नागपुर एम्स परियोजना मॉडल का निरीक्षण भी किया और इस अवसर पर प्रदर्शित माइलस्टोन प्रदर्शनी गैलरी का अवलोकन किया।

 संघर्ष जितना अधिक होगा, संवेदना उतनी ही अधिक छुएगीः ऊषा किरण खान

साहित्य आजतक के मंचपर अंतिम दिन 'ये जिंदगी के मेले' सेशन में देशकी जानी मानी लेखिकाओं ने साहित्य, लेखन और मौजूदा परिदृश्य पर बातें कीं. इनमें लेखिका उपन्यासकार डॉ. सूर्यबाला, लेखिका ममताकालिया, लेखिका ऊषाकिरण खान शामिल हुईं. 

 प्रधानमंत्री मोदी ने नागपुर रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 दिसंबर को नागपुर रेलवे स्टेशन से नागपुर और बिलासपुर को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया और ऑनबोर्ड सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशनों की विकास योजनाओं का भी जायजा लिया।

चितरंजन त्रिपाठी बने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय-NSD के नए निदेशक

आखिरकार राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय- NSD को स्थायी निदेशक चितरंजन त्रिपाठी के रूप में मिल गया है। संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत भारत सरकार की स्वायत्त संस्था राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय विश्व पटल पर रंगमंच के लिए स्थापित रंग संस्था है। चितरंजन त्रिपाठी एनएसडी ते 12 वें निदेशक हैं। अच्छी बात यह है कि वे यहां के 9वें स्नातक भी हैं, जिन्होंने निदेशक का पद भार सम्भाला है। श्री त्रिपाठी राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के 1996 बैच के स्नातक हैं।