Skip to main content

मरुकिया अस्पताल परिसर की साफ-सफाई कर युवाओं ने पेश की मिसाल

कोरोना संकट काल में भले ही गांव-गली के साथ अस्पताल को स्वच्छ रखने का दावा किया जा रहा हो, लेकिन मधुबनी के मरुकिया उप स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में बरसात के दौरान जलजमाव के कारण चारों ओर गंदगी का सैलाब देखने को मिला। गंदगी के कारण कई तरह की बीमारी फैलने की आशंका होने बाद भी जब साफ-सफाई के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया तो इलाके के नौजवानों से इसकी जिम्मेदारी अपने कंधे पर ले ली। 
इलाकों के युवाओं ने पहल कर संगठित रूप से अस्पताल परिसर की सफाई की। इन युवाओं ने मरुकिया अस्पताल परिसर की साफ-सफाई कर एक मिसाल पेश की है।

परिसर की सफाई का प्रेरणादायक काम करने से लोग काफी खुश हैं। इलाके के लोगों का कहना है कि जो काम सरकार को करना चाहिए था उसे करने इन लोगों ने एक अच्छा काम किया है।

सफाई अभियान में योगदान देने बाले युवाओं में कपिल राय, राम उदगार महतो, राम सेवक महतो, कमलेश राय, राकेश राय, अभिषेक कुमार, धर्म कुमार साफी, विवेक राय, विनोद ठाकुर, मिथिलेश राय, अजय पूर्वे, अमीर राय, सुशील राय, गंगा महतो, मोहन महतो, भरत राय, नवीन राय, संजय राय शामिल हैं।

-लाल कुमार
मरुकिया, अंधराठाढ़ी, मधुबनी

Comments

Most Popular

अभिनेता ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि

फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का 30 अप्रैल को मुंबई में कैंसर से निधन हो गया। बुधवार को सांस लेने में तकलीफ की वजह से उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। ऋषि‌ कपूर पिछले साल सितंबर महीने में न्यूयॉर्क से कैंसर का इलाज कराके मुंबई लौटे थे।

ईमानदारी की श्रेष्ठता

अजीब स्वभाव है मानव का! हमारी भले ही ईमान से जान पहचान ना हो, पर हम चाहते हैं कि हमारे संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति ईमानदार हों। व्यापार में, व्यवहार में , साहित्य में या संसार में सभी जगह ईमानदारी की मांग है।

प्रकृति का सुहाना मोड़

सड़कों पर सन्नाटा, दफ्तरों, कारखानों और सावर्जनिक स्थानों पर पड़े ताले से भले ही मानव जीवन में ठहराव आ गया है, लेकिन लॉकडाउन के बीच प्रकृति एक नयी ताजगी महसूस कर रही है। हवा, पानी और वातावरण साफ हो रहे हैं। हम इंसानों के लिए कुछ समय पहले तक ये एक सपने जैसा था। इन दिनों प्रकृति की एक अलग ही खूबसूरती देखने को मिल रही हैं जो वर्षों पहले दिखाई देती थी।

लॉकडाउन में तनाव से बचने के उपाय

कोरोना वायरस को लेकर आए दिन आ रही खबरों से लोग ना सिर्फ परेशान हो रहे हैं, बल्कि तनाव में भी आ रहे हैं। इसे दूर करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं और परिवार में खुशियां बांटने का प्रयास करें।

कोरोना संकट के समय में सतर्कता और सावधानी से करें निवेश

आज हर तरफ कोरोना वायरस की चर्चा है। देश में लॉकडाउन 50 दिन से आगे बढ़ चुका है। सभी तरह के कारोबार और आर्थिक गतिविधियों में एक तरह से बंदी है।