Skip to main content

नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने छात्रों की स्किल को बेहतर करने के लिए OLA के साथ किया सहयोग

प्रमुख शैक्षिक संस्थान नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (NIU) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर OLA इलेक्ट्रिक के साथ साझेदारी की है ताकि छात्रों को इलेक्ट्रिक वाहनों और भविष्य की तकनीकों के बारे में परिचित कराया जा सके। इसी दिशा में एकेडमिक-इंडस्ट्री सहयोग पर एक ज्वाइंट कोर्स बनाया जा रहा है। साझेदारी में एनआईयू अपने छात्रों को OLA के साथ ट्रेनिंग कार्यक्रमों के माध्यम से उनकी स्किल को बढ़ाया जायेगा और कुशल प्रोफेशनल तैयार किए जाएंगे।


डॉ. (प्रो.) विक्रम सिंह, आई.पी.एस.  (सेवानिवृत्त), पूर्व डीजीपी, उत्तर प्रदेश और चांसलर, एनआईयू की उपस्थिति में भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में OLA की साझेदारी को लेकर यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव के मौके पर घोषणा की गई। इस कार्यक्रम में एनआईयू की वाइस चांसलर प्रो (डॉ) उमा भारद्वाज; प्रो-वीसीडॉ प्रसंजीत कुमार और OLA के लॉ एनफोर्समेंट डायरेक्टर राव गुलशन ने भी हिस्सा लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत चांसलर, वाइस चांसलर और प्रो-वीसी के भाषणों से हुई और इसके बाद युनिवर्सिटी के विभिन्न डिपार्टमेंट और फैकल्टी के छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। लकी ड्रॉ भी आयोजित किया गया हुआ जिसमें तीन छात्रों ने मोबाइल फोन जीते। 50 विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार व प्रमाण पत्र मिले। कैंपस में नए OLA ई-स्कूटर का टेस्ट ड्राइव हुआ, जो इस पूरे कार्यक्रम के आयोजन का प्रमुख आकर्षण था।

डॉ विक्रम सिंह ने कहा कि यह बहुत ही खुशी और संतोष की बात है कि अब यूनिवर्सिटी का OLA के साथ फंक्शनल जुड़ाव हो गया है। उन्होंने कहा, "OLA ने अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लाया है। यह न केवल ट्रायल रन के लिए है बल्कि भविष्य में संभावित सहयोग और रिसर्च के लिए भी यह एक शानदार शुरुआत है। इसके अलावा OLA नॉन-जीवाश्म ईंधन के इस्तेमाल में प्रमुख कम्पनी है। कंपनी की भविष्य में एक मिलियन इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण की योजना है। इसलिए जहां तक ईको सिस्टम का संबंध है, तो हम एक बेहतर भविष्य की राह पर है। इसके लिए हालांकि शर्त है कि मूल्यवान विदेशी मुद्रा को सुरक्षित रखा जाए, और जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम किया जाए तभी ईको सिस्टम को बेहतर बनाने की मुहिम को सफल बनाया जा सकता है।"


वाइस चांसलर प्रो भारद्वाज ने कहा, "OLA एक ऐसी भारतीय कंपनी है, जिनके साथ सहयोग करके हमें असीम खुशी हो रही है। हम अपनी यूनिवर्सिटी में एकेडमिक- इंडस्ट्री अवसरों को ला रहे हैं। हमारा मानना है कि शिक्षकों और इंडस्ट्री के लोगों की ज्वाइंट मीटिंग के द्वारा कोर्स को बनाया जाना चाहिए। हम छात्रों को स्किल वाली शिक्षा दे रहे हैं, इसलिए वे कंपनी से रोजगार पा रहे हैं। यह अभी मात्र शुरुआत है और बहुत जल्द हम भविष्य में OLA कंपनी के साथ अकादमिक उद्योग के जुड़ाव के लिए काम कर सकते हैं।"

इस साझेदारी पर चर्चा करते हुए OLA के लॉ एनफोर्समेंट डायरेक्टर राव गुलशन ने कहा, "OLA युवाओं द्वारा चलाई जानें वाली कंपनी है, इसलिए हम युवाओं को प्रोत्साहित करना चाहेंगे और मुझे लगता है कि एनआईयू इसके लिए सबसे अच्छा मंच है। यह पहल छात्रों में मेक इन इंडिया की भावना पैदा करेगी। इससे अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।"

Comments

Most Popular

शास्त्रीय संगीत से सजा ठुमरी उत्सव- दूसरे और तीसरे दिन भी मंच पर उतरेंगे प्रख्यात कलाकार

ठुमरी उत्सव साहित्य कला परिषद की ओर से आयोजित किये जाने वाले उत्सवो में से एक है। इस साल यह उत्सव काफी लंबे समय के बाद शुरू हुआ है। इस 3 दिवसीय संगीत कार्यक्रम की शुक्रवार को कमानी सभागार, मंडी हाउस में हुई, जो 28 अगस्त तक चलेगा।

ब्यूटी और वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल की ओर से होलिस्टिक वैलनेस वर्कशॉप का आयोजन

समग्र रूप से वेलनेस प्राप्त करने और बढ़ावा देने के दृष्टिकोण के साथ ब्यूटी और वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल (बी एंड डब्ल्यू एस एस सी ) द्वारा कौशल विकास मंत्रालय  के अधिकारियों के लिए एक 360* वेलनेस कार्यशाला  का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य होलिस्टिक लाइफ्स्टाइल पर जानकारी देना और अवेयरनेस क्रिएट करते हुए होलिस्टिक अप्रोच के साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना था।  

राम जन्म से सुबाहू वध की लीला का मंचन

देश-विदेश में लोकप्रिय लव कुश रामलीला कमेटी के मंच पर लीला मंचन से पूर्व विशेष अतिथि केंद्रीय राज्य कानून और न्याय मंत्री सत्य पाल सिंह बघेल के साथ लव कुश के प्रेसिडेंट अर्जुन कुमार और लीला के पदाधिकारियों ने प्रभु श्री राम की पूजा अर्चना की।

फिल्म 'आई एम गोना टेल गॉड एवरीथिंग' की स्क्रीनिंग पर पहुंचे सत्यपाल सिंह

संजय दत्त द्वारा प्रस्तुत और गुजरात में जन्मे अमेरिका में पले-बढ़े जय पटेल की हॉलीवुड शॉर्ट फिल्म 'आई एम गोना टेल गॉड एवरीथिंग' सारी दुनिया में चर्चा में है। फ़िल्म के सह निर्माता अभिषेक दुधैया हैं जिन्होंने अजय देवगन के साथ फ़िल्म भुज का निर्माण और निर्देशन किया था। दिल दहला देने वाली इस रीयलिस्टिक फ़िल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग राजधानी दिल्ली में हुई, जहां चीफ गेस्ट के रूप में मुम्बई के पूर्व पुलिस कमिश्नर और भाजपा सांसद सत्यपाल सिंह उपस्थित रहे। सत्यपाल सिंह के अलावा यहां काफी गेस्ट्स आए जिन्हें निर्माता जय पटेल और अभिषेक दुधैया ने शॉल और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

दिल्ली में प्रमोशन करने पहुंची मैग्नम ओपस ‘पीएस-1’ की टीम

डायरेक्टर मणिरत्नम की ड्रीम ‘पीएस-1’ फिल्म 30 सितंबर को रिलीज होने के लिए तैयार है। यह एक ऐतिहासिक फिक्शन फिल्म है और इस साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है।