AIIA में योग दिवस का उत्साह

नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) में 21 जून को 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय विद्यालय एनटीपीसी, बदर पुर के सहयोग से किया गया। इस दौरान सामान्य योग प्रोटोकॉल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का संचालन भी किया गया।


कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का रिकार्डेड संदेश सुनाया गया। इस अवसर पर प्रो. (डॉ.) तनुजा नेसारी, निदेशक AIIA, डीन श्री अखिलेश्वर झा, प्राचार्य केवी स्कूल; प्रो. (डॉ.) मेधा कुलकर्णी, एचओडी स्वस्थवृत्त विभाग प्रो. (डॉ.) अनंतरमन शर्मा एमएस के साथ AIIA के सभी वरिष्ठ संकाय सदस्यों ने भाग लिया।


कार्यक्रम में हजारों रोगियों, माता-पिता और योग उत्साही की भी भागीदारी देखी गई। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इसमें एआईआईए और केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों ने योग फ्यूजन और नृत्य प्रस्तुत किया। समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।


एआईआईए दिल्ली में महीने भर चलने वाले उत्सव की शुरुआत व्याख्यान श्रृंखला, पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता और आसन प्रतियोगिताओं से हुई, जिसमें विद्वानों और एआईआईए के कर्मचारियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। एआईआईए दिल्ली ने सोवा और रिग्पा के राष्ट्रीय संस्थान, लेह के सहयोग से लेह, लद्दाख, पैंगोंग झील में योग के 9वें अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 को चिह्नित करने के लिए योग सत्रों का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की 5वीं बटालियन ने भी भाग लिया था I AIIA गोवा में समुन्दर किनारे योग करवाया गया तथा यहां छात्रों और कर्मचारियों के लिए रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

No comments:

Post a Comment