राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, रंगमण्‍डल का 7 दिवसीय ‘ग्रीष्मकालीन नाट्य समारोह’ अब दिल्ली में

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, रंगमण्‍डल का 7 दिवसीय ‘ग्रीष्मकालीन नाट्य समारोह’ अब दिल्ली में होगा। सात दिवसीय यह आयोजन 28 जून से 04 जुलाई, 2023 तक प्रतिदिन शाम 07 बजे दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।


राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) विश्व पटल पर रंगमंच के लिए संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की एक स्वायत्त संस्था है। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के रंगमंडल विभाग द्वारा इस वर्ष 14 दिवसीय ‘ग्रीष्मकालीन नाट्य समारोह’ उड़ीसा में आयोजित किया गया। अब यह दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।   

रंगमण्‍डल द्वारा ‘ग्रीष्मकालीन नाट्य समारोह’ दिल्ली चैप्टर में सात नाटकों का मंचन किया जा रहा है। ये नाटक हैं – खूब लड़ी मर्दानी सुभद्रा की जुबानी, ताजमहल का टेंडर, अभिज्ञान शाकुंतलम, माई री मैं का से कहूं, लैला मजनूँ, बायन तथा अंधायुग।


इस अवसर पर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के निदेशक प्रो. (डॉ.) रमेश चन्द्र गौड़ ने कहा कि हमारी रेपर्टरी कंपनी लगातार भारतवर्ष के विभिन्न शहरों में नाटकों का मंचन कर रही है। देश के हजारों लोग रेपर्टरी के नाटकों से जुड़ रहे हैं। उड़ीसा की सफलता के बाद हम दिल्ली में भी ‘ग्रीष्मकालीन नाट्य समारोह’ की सफलता के लिए आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा कि इस समारोह से पहले भी हमारी रेपर्टरी उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में 24-25 जून को दो नाटकों का मंचन करने जा रहा है।

रंगमंडल के नए सत्र के लिए कलाकारों के चयन हेतु समूह ए तथा बी हेतु आवेदन भी 13 जुलाई तक आमंत्रित किए जा रहे हैं। विशेष विवरण रानावि के वेव साईट पर उपलब्ध है । 

सरकार के साथ मिलकर क्लासिकल ओपेरा ‘वितस्ता’ का आयोजन भी 24 जून को श्रीनगर में किया जा रहा है, जिसमें हमें नॉर्थ जॉन कल्चरल सेंटर, पटियाला का सहयोग प्राप्त हुआ है । 
 
आप सभी रानावि रंगमण्‍डल द्वारा आयोजित ‘ग्रीष्मकालीन नाट्य समारोह’ दिल्ली चैप्टर में नाटक देखने का आनंद ले सकते हैं। टिकटों का मूल्य 50/-, 100/-, 200/ और 300/- रु. है। टिकट www.bookmyshow की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। रंग प्रेमी अपने परिवार और अपने मित्रों के साथ इस महोत्सव के नाटकों को देखने का एक विलक्षण अवसर बना सकते हैं ।
https://in.bookmyshow.com/plays/summer-theatre-festival/ET00362538

No comments:

Post a Comment